सोमवार, 17 दिसंबर 2012

भाईयों के राज में बहनों की इज्जत


दिल्ली में चलती बस में एक लड़की के साथ गैंग रेप किया गया…इतने से जी नहीं भरा तो उसे बेरहमी से पीटा गया और बस से नीचे फेंक दिया गया…. इस कुकृत्य में शामिल दरिंदे कोई और नहीं बल्कि स्कूल के कुछ कर्मचारी थे …मन में आ रहा हैं चिल्लाऊं…..इस बात को हजार ढ़ंग से कहूं… सवाल करूं…..लेकिन एक ढंग से भी दिल का दर्द बयां नहीं हो पा रहा है…जिगर में आग लगी है,.. त्राहि-त्राहि मची है


गुवाहाटी में बीच सड़क पर सरेआम लड़की के कपड़े उतारे गए…बलात्कार किया गया और उसे पीटा भी गया…. … छोटी बच्चियों को भी नही बख्सा जा रहा है…उनको स्कूल छोड़ने वाला ड्राइवर इनके साथ दुष्कर्म कर रहा है ..कालेज जाने वाली लड़कियों के साथ उन्हीं के दोस्त साथी  रेप करके उनका एमएमएस बना कर दोस्तों में बांट रहे हैं….क्या महसूस करता है वह पुरुष जो बलात्कार की शिकार हुई लड़की का बाप है…भाई है…और क्या सोचता है उस दरिंदे पुरुष के बारे में जो लड़की को कहीं का नहीं छोड़ता …..क्या सोचता है एक पुरुष पत्रकार जो इस घटना को कलम करता है और क्या खलबली मचती है उस पुरूष पाठक में जो इस घटना को पढ़ता है…. कोई बताए….


औरत को मर्द की मां बहन बेटी के रूप मे विराजकर अपने लिए सुविधा क्यों वसूल करनी पड़ रही है। मां की कोख से पैदा होकर भाभी दीदी बुआ के बीच पलकर भी औरत का मान इमान मर्द की समझ से कोसों दूर रह गया है…सुना है मर्द औरत को जानने समझने के लिए किताबे पढ़ते हैं
कहीं किताबें तो बलात्कार करने के लिए उत्तेजित नहीं कर रही ???…….

.क्या हम वही हैं जो कहते हैं “बेटी बचाओ” और बुलंद आवाज में नारा लगाते हुए लोगों मे जागरुकता फैलाते हैं…..या फिर हम वो हैं जो कन्या भ्रूण हत्या में अपनी भागीदारी देते हैं केवल इस डर से कि अगर लड़की पैदा हुई तो कल को जवान होगी, बाहर निकलेगी दुनिया देखेगी..और इसी दुनिया के मर्द उसे अपने हवस का शिकार बनायेंगे…..
घर में अपने मां बहन जैसी औरत के दर्द से बेखबर मर्द जब घर से बाहर सड़क पर चलता है तो क्या हर लड़की उसे अपनी बीबी या रखैल नजर आती है….हम बस, गाड़ी मे यात्रा करते हुए भी परूषों के छुअन से बच नहीं पाते हैं…

पिछले महिने हरियाणा मे बलात्कार पर बलात्कार हो रहा था…अखबारों में घटनायें छप रहीं थी …बेटी का बाप शर्म के मारे आत्महत्या कर ले रहा था…..हरियाणा के मुख्यमंत्री लोगों को सुझाव बांट रहे थे कि बलात्कार से बचाने के लिए कम उम्र मे ही वहां के लड़कियों की शादी कर दी जाय…. 

हरियाणा राज्य को चलाने वाले मुख्यमंत्री के पास  एक पुरुष होने के नाते क्या बस यही एक सुझाव बचा था जनता में मुफ्त में बांटने के लिए…लड़की के ब्याह कर किसी एक पुरुष की निजी संपत्ति घोषित कर देने से क्या समाज मे मुंह बाये घूमने  वाले दरिंदे औरत को बाहर निकलने पर मां-बहन के निगाह से देखने का लाइसेंस प्रदान कर देगें…..
औरत के जीवन के सारे फैसले सुनाने वाला पुरुष प्रधान देश ही बताए क्या छोटी उमर में शादी करनें से यह कुकृत्य रुक जाएगा…तो लाखों वेदनाओं को अपने सीने में दबा लेने वाली औरत यह कुर्बानी देने को भी तैयार है... औरत के दिल में मर्दों की प्रताड़ना के सारे कंकड़ पत्थर जमा हैं जो दिनोंदिन बढ़ते  जा रहे हैं…औरत के सीने में ये हिल-डुल रहे हैं जो एक दिन हाहाकार के सुर जरुर छेडेंगे…..

शुक्रवार, 14 दिसंबर 2012

यादों के पन्ने...

कल
हां कल ही
तुम्हारी एक-एक याद उठायी
और पलकों से पोछकर
वापस रख दी
लेकिन
इतने से जी नहीं माना
हिम्मत करके पलटा मैनें
यादों के पन्ने को
और सीने से लगाकर देर तक
यूंही तन्हा बैठी रही
आंखो की बहती लोर से
यादों के पन्ने भीग गए


देखो..
भीगने का जिक्र आया तो
बर्बस ही वो बारिश याद आ गई
जिसमें तन और मन हमारा
साथ-साथ भीगा था
एक दूसरे के प्रेम में
और आंखों मे आंखे  डालकर
तुमने वादा किया था
कभी ना साथ छोड़ने का....

गांव से शहर की ओर......


मुहल्ले में किसी के घर कोई छोटा बच्चा ना होने की वजह से 3 साल की भतीजी घर-घऱ की चहेती और उसकी तोतली जुबान लोगों के मनोरंजन का साधन है….और उन औरतों को भी प्यारी है जो मुहल्ले मे कूटनीति करती हैं और घर के किसी एक सदस्य से झगड़ा हो जाने पर उसके घर के बच्चे बच्चे पर नफरत की ज्वाला उगलती हैं……श्रेया ने ममी(मम्मी) पापा कहना तो दांत आने के बाद ही सीख लिया लेकिन दद्दी (दादी) ताता (चाचा) रानी(नानी) कहना अपने तीन साल की उमर पूरी करते हुए सीखा….

तेजी से बड़ी हो रही इस बच्ची को फुर्सत के क्षणों मे मुहल्ले वाले गिनती, पहाड़ा, और कविताएं सिखाते है….कविताओ का नाम आते ही जेहन में बस एक ही कविता याद आती है..मछली जल की रानी है…जो शहर  के बच्चों के पूर्वजों की विरासत भले ही ना हो…लेकिन गांव में ये हमारे पूर्वजों के जमाने से चला आ रहा है…कि जब हम चलना सीख जाते थे और मुंह मे एक- दो दांत उग आते थे..तब कभी स्कूल का मुंह भी ना देखने वाली हमारी दादी को यह कविता मुहजबानी याद रहती थी…और वे हमें राजा-रानी की कहानियां सुनाते-सुनाते ऐसी दो-चार कविताएं हमारे जेहन में ऐसे चिपका देती थीं जो बचपन के दिन गुजार देने के बाद अभी भी हमारे दिमाग में तैरते हैं……लेकिन गांव में ही बचपन के खेल खेल रही भतीजी को पहले ट्विंकल ट्विंकल लिटिल स्टार सिखाया गया फिर ए बी सी डी और अब वन टू थ्री….हमें क ख ग घ पढ़ाकर पाला गया हम एक, दो तीन चार सीखे….फिर कई सालों बाद जाकर इसे अंगरेजी में वन टू थ्री कहना सीखे………मतलब जो अंगरेजी की बयार बही हैं..इसनें गांव को चपेट में ले लिया है……

गांव में अब दूरदर्शन और डीडी न्यूज देखने वाले लोग गए तेल लेने…..लोग सैकड़ो चैनल का मजा नोच रहे हैं……और उसी मिट्टी में सानकर अब बच्चों को गढ़ रहे हैं…. मतलब गांव के बच्चे को गांव में ही शहरी बाबू के रंग में रंगा जा रहा है…बच्चे को चम्मच से खाना सीखा रहे हैं…..पैर छूना भुलवाकर नमस्ते बोलना सीखा रहे हैं……गांव की एक अलग-थलग  महक चैन-सुकून, सोंधी खुशबू टाइप जिस संस्कृति पर हमें गूरूर है ना उसे हमारे अपने ही कुचल रहे हैं…धरासाई हो रही है हमारी विरासत…

गुरुवार, 13 दिसंबर 2012

पॅालिश

आते जाते अक्सर
देखा है मैनें तुझको
सड़क किनारे
दो बित्ते जमीन घेरे
बैठा रहता है तू
उसी पुराने बक्से को लेकर
जो तेरे पुरखों का था
और अब तेरा है
सैकड़ो हसीन  चेहरे
दिखते हैं तुझे आते-जाते
लेकिन तेरी तो नजर रहती है
धरा पर, उनके जूतों पर
फटे जूते को तू
सिलता है जाने किस सलीके से
कि मीलों का सफर तय करने की
मजबूती आ जाती है उनमें
 पॅालिश से चमकाया
तूने उस जूते को ऐसे
बूढ़ा आदमी एक बार
बच्चा हो गया हो जैसे
हमने भी सिले थे रिश्तों को
जो बाहरी दबाव से टूट गए
हमको भी तरकीब सिखा दे
तो रिश्तों मे चमक आ जाये

 

बुधवार, 12 दिसंबर 2012

मिट्टी मिट्टी मे ही ना मिल जाए


तेरे मस्त मस्त दो नैन..मेरे दिल का ले गए चैन….गाना चल रहा है चाक पर मिट्टी का बर्तन बनाती हुई सोनाक्षी सिन्हा अपनी लटों को संभालने के लिए कुछ ऐसे हाथ फेरती हैं कि मिट्टी उनके गाल पर लग जाती है…और इसी मिट्टी पर चुलबुल पांडे मर मिटते हैं…और गगरी खरीदने  के बहाने उनसे मिलने जाते हैं……...ये तो बात हुई फिल्मों की….जिनमें कुम्हारी कला दिखाई गयी है…..

लेकिन सचमुच में हमारे कुम्हारों के कला की क्या स्थिति है यह बस वही जानता है…..आधुनिकता के जिस चटनी और ब्राण्ड के हम आदी होते जा रहे हैं ये धीरे धीरे दफन कर रही हैं उन सारी चीजों को..उस मिठास को.... मिट्टी के बनें उस कुल्हड़ को जिसकी सोंधी खूशबू के बिना हम चाय की चुस्कियां नही भरते थे……जिनके बने दीये के बगैर हमारी दीवाली में रोशनी नहीं आती थी….मट्टे लस्सी का आनंद बिना पुरवे के गवारा नहीं था….,रंग-बिरंगे आकर्षक प्लास्टिक के बने पात्र चुरा ले गये मिट्टी और बर्तनों की रंगत…



मिट्टी से कंकड़-पत्थर बीनकर उसे सानने से लेकर चाक पर बर्तन का सुंदर आकार देने वाले कुम्हारों को अब अपनी ही कला रास नहीं आ रही …और वे इसे छोड़कर दूसरे व्यवसाय की जुगाड़ में लगे है
इस कला को नष्ट करने का जिम्मेदार कोई और नहीं हम आम आदमी ही है…जिनको ये अब उबाऊ और पुराने जमाने की दिख रही हैं….
यातायात के दौरान बस ट्रेन इत्यादि जगहों पर यह देखा जा सकता है कि किस तरह पहले हाथों मे कुल्हड़ सजाये चाय- कॅाफी बेचने  वाले अब रंगीन प्लास्टिक के गिलास नचाते फिरते हैं………

कपड़ा लत्ता, घर-द्वार, गाड़ी –मोटर खाने पीने की सामग्री सबमे मंहगाई की हवा लगी…. लेकिन जो उस हवा से अछूता रह गया वो मिट्टी का बर्तन कहलाया….लोगों की मेहरबानी से पहले की तुलना में मिट्टी के पात्रों के दाम कुछ रूपए बढ़े है र्लेकिन अगर किसी ने ओल्ड फैशन के रिवाज को तोड़कर मिट्टी के पात्र खरीदने की जुर्रत भी की है तो बिना मोल-भाव किए नहीं……

मौजूदा समय मे हर चीज की किल्लत हुई है…..कुम्हारों को अच्छी मिट्टी नहीं मिल रही…जिसके अभाव मे बर्तन फट जाते हैं……लेकिन पीर पराई कौन सुने…लोग मिट्टी की चीज तो मिट्टी के भाव ही खरीदना चाहते हैं, ये भा कहीं एक दिन मिट्टी के कला को मिट्टी मे ना मिला दे…..

सोमवार, 26 नवंबर 2012

कोचिंग वाले गुरु जी........


दीवाली की छुट्टियां समाप्त हो गयी थी…घर वालों ने मेरा सामान बांध दिया था वापस इलाहाबाद भेजने के लिए….छोटा भाई स्टेशन छोड़ने के लिए आया था…..ट्रेन आयी…अरे बाप रे ई का…आज तो ट्रेन में गज्जबे भीड़ बा….दीदी कैसे जाएगी तू………भाई टेंशन में आकर बोला….
मैने कहा..जाना तो पड़ेगा ही….
ट्रेन में चढ़ी.. खचाखच ट्रेन भरी थी…लात रखने की भी जगह नजर नहीं आ रही थी……उम्र में लगभग आंटी के समकक्ष एक औरत ने मुझ पीठ पर गट्ठर लादे लड़की पर रहम किया …और थोड़ा सा जगह बना कर उसी में मुझे भी चिपका लिया…..
जिस सीट पर मैं बैठी थी उस पर चार औरतें और एक लड़का बैठा था….सामने वाली सीट पर भी लगभग इत्ते ही लोग अड़से थे।
कुछ इलहाबाद जाने वाले लड़कों की टोली जगह ना होने के कारण गैट पर ही जमा थी…..
लड़के शायद सिविल सेवा की तैयारी वाले थे…..सब अपने में ही हंसी ठिठोली कर दांत निपोर रहै थे…
उनमे से एक लड़का बोला….अरे बे काल हमरे कोचिंग मे गुरु जी पुछत हौवें कि …चलिए आप थॅामस अल्वा एडिसन के बारे में बताइये…..हमके बरल गुस्सा….हमहु बोल दिहै…देखा गुरु जी हम अब बच्चा नाहीं हई…..छोट रहली तबौ गुरु जी थॅामस के बारे मे पूछै…और अब जवानी में भी इहै प्रश्न….अरे यार गुरु जी कुछ आउर पूछिये….एतना में त पूरा किलास भरभरा के हंस दिहलस…..और गुरु जी क मुंह अमरीश पुरी बन गयल……तब से गुरु जी के मुंह से अब कौनो प्रश्ने ना निकलेला………………………………..और एक बार फिर से सब ठहाका लगा के  हंसने लगै……
दूसरा कह रहा है….एक गो गुरु जी हमरा कोचिंग में भी हैं…गुरु ऑक्सफोर्ड से पढ़ के आयल हौवें…….
हिन्दी से त एतना नफरत बा जइसे ठाकुर चमार से करता है…..कहते हैं साले इलाहाबाद वाले हमरी अंगरेजी खराव कर दिये….हियां आके हमहुं ई जंगली भाषा बोले लगे……
तभी बीच में कोई बोला….हमरे गुरु जी को तो अंगरेजी आता ही नहीं है…..ऊ हमके भुगोल पढाते हैं और हम उनको अंगरेजी…..
एक बार फिर से डिब्बे मे अट्ठाहास गूजां…….. तब तक ट्रेन इलहाबाद पहुंच चुकी थी……

शुक्रवार, 23 नवंबर 2012

राम की कथा या व्यथा....


हमारे गांव में पिछले कई सालों से दीवाली के दूसरे दिन राम कथा का आयोजन किया जाता है। जिसे पूरे गांव वाले चन्दा इकट्ठा करके किसी अच्छे कथाकार को बुलाते हैं।इस बार एक जौनपुर के कथाकार को बुलाया गया था।रात के साढ़े सात बजे महाराज जी मंच पर अपने कुछ साथियों को लेकर आये, और उनका परिचय देने लगे।
भक्तजनों ....ये जो ढोलक पर संगत कर रहै हैं...ये अलाने हैं..और बरेली से आये हैं...ये ऑर्गन पर जो संगत कर रहे हैं ...ये फलाने हैं..इतनी अवस्था में भी बड़ा झक्कास व्यवस्था  दिये पड़े हैं...मुरली पर संगत करने वाले भाई ढेकाने हैं...ये आपके भोले बाबा की नगरी से आये हैं...................
कथा की शुरुआत एक भजन से हुई......

(बांसुरी बजाने वाले को ना बजाने का इशारा करते हुए)

बजा दे बांसुरी एक बार मुरली वाले
तुमही हो सबके सरकार मुरलिया वाले
भगत प्रह्लाद की जान बचाने वाले
दुखी द्रौपदी की चीर बढाने वाले
बजा दे बांसुरी एक बार मुरली वाले

 श्री राम कथा राम केवट संवाद से शुरु हुई...
महाराज जी गांव वालों को राम कथा कुछ यूं सुना रहै थे......
 भगवान राम अपने भाई  और बीबी के साथ नदी के तट पर पहुंचते हैं...केवट उनको देखते ही पहचान जाता है कि सवारी बड़ा जानदार लागत बा....
कुछ देर बाद केवट के बुझाइल की लागत बा भगवान राम बाटें.....
तो केवट कहता है प्रभु से..

करा राम जी तू चाहे केतनों उपइया
बिना पग धोये चढ़े देब नइया

केवट विनती करत बा कि हम तोहार गोड़ धोअले के बाद अपने नइया पर बैठाइब....
भक्त जनों आप को पता है .....केवट जिस पात्र में भगवान का गोड़ खंगालने को बोल रिहा था ....उसको कठवत कहते हैं.....कठवत एक ऐसा पात्र है जो लकड़ी का बना होता है.....जिसमे आटा साना   जाता है...रोटी रखा जाता है...और कठवत देखने में एकदम्में गोल लऊकता है...
(महाराज जी गांव वालों को विस्तार से कठवत के बारे में समझा रहै थे, मानों कठवत शहर वाले ही बनाके गांव वालों को निर्यात करते हों)...
इसी बीच दान दाताओं की  सूची भी गयी.....
महाराज जी पढ़ना शुरु किये...भक्तजनों....बहुत प्यारी प्यारी माताओं और बहनों भाईयों का दान आया है....
फलाने सिंह फलाने गांव से साढे दस रुपिया दिये हैं......मुन्नी की माई का भी दान आया है......जो कि इधरे कौनौ पंक्ति में दुलही बन के बैठल हैं.....
पंडाल में बैठी कुछ महिलाओं के बच्चे सोये पड़े थे....महाराज जी आश्वासन दे रहे थे कि बस थोड़के देर में परसादी बंटेगा....और महिलायें अपने बच्चों को जगाने लगी.............


पोस्ट ज्यादा बड़ा हो रिहा है....अब ना लिखूंगी ..नहीं तो आपहु लोग कहोगे...कितना भक्तिमय पोस्ट ठेल दी है