रविवार, 6 अक्तूबर 2013

यह खुशनुमा मौसम..



कितना सुखद औऱ प्यारा है यह महिना, अक्टूबर का महिना। रात में  मीठी ठण्डक तिस पर बेवजह बारिस की फुहारें। दशहरे  की  धूम है, जगह-जगह शहर रंग-बिरंगे मोती की मालाओं सा सजा है। दिवाली कगार पर खड़ी अपनी बारी का इंतजार कर रही है।

जूही चमेली रातरानी के साथ-साथ पारिजात का भी खिलने लगा है। सुबह की सैर पर निकलो तो ऐसा महसूस होता है, मानो किसी ने छत्तीस फूलों की खुशबू को निचोड़ कर वातावरण में घोल दिया हो।

पीली कनेर भी मानो हमें ही देख कर पेड़ से  अपने गिरने की अदा दिखाती है।जूही चमेली भी हमारे बालों में गजरा बनकर सजने को ताकती हैं।

सब्जी वाला सुबह-सुबह जब मूली-पालक-गोभी से सजाए ठेले को बगल से सरकाते हुए निकलता है तो अनायास ही पालक के बीच से झांकते सोए की महक हमें पलट कर देखने पर विवश करती है।

घास पर पड़ी ओस की बूंदे मानों उनकी सुंदरता बढ़ाने के लिए ही आती हो। कैसा खिलखिलाता रंग चढ़ जाता है घासों पर।

अंग्रेजी के शब्दों से नवाजें तो हमें तो बड़ा हॉट लग रहा है ये मौसम। खुशनुमा, लुभावना औऱ बेहद आनन्दमय।

इनकी मेहनत, उनकी कोफ्त....



कल बाजार से सब्जी लेकर लौटते वक्त एक ठेले पर चाट खाने के लिए रुकी। एक आंटी जी ठेले वाले को कह रही थी वो ब्रदर चाट में ऑनियन कितना कम डाले हो खाने में मजा नहीं आ रहा है।
चाट खाने वाली आंटी जी हमारी परिचित थीं। हमने कहा क्या बात है आंटी जी, आजकल अंग्रेजी के शब्दों का ज्यादा इस्तेमाल कर रही है। हालांकि यह बात मैने मज़ाक में कही, लेकिन आंटी जी बिल्कुल सीरियस हो गयीं और बोलीं- अंग्रेजी माध्यम के एक स्कूल में गोलू का नाम लिखाया है। तुम तो जानती हो कि हमलोग कम पढ़े लिखे है, औऱ अंग्रेजी तो बिल्कुल पल्ले नही पड़ती। जैसे-तैसे करके पैरेन्टस मीटिंग में जाती हूं, वो भी अकेले। तुम्हारे चाचा साथ तो जाते हैं लेकिन स्कूल के गेट पर ही खड़े रहते हैं।

मुहल्ले वाले खिल्ली उड़ाते हैं कि भाई फैशन चल दिया है, आजकल हर कोई अपने बच्चे का दाखिला अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में करा दे रहा है। 
हम बस यही चाहते हैं कि हमारा बच्चा अच्छे स्कूल से पढ़ाई करे। इसके लिए हम मोहल्ले ही नहीं बल्कि स्कूल से गोलू की टीचर से भी डांट सुनते हैं। मैं उसकी स्कूल डायरी नहीं पढ़ पाती लेकिन उसे अंग्रेजी में बात नहीं कर पाती लेकिन सिर्फ इतने से ही क्या मेरा बच्चा स्कूल ना जाए।

देखा जाय तो आंटी जी कि चिंता जायज थी। सामाजिक मुद्दों पर कलम चलाने वाले एक सज्जन से जब मैने इस मुद्दे पर बात की तो  उन्होंने कहा कि इंसान चाहे किसी भी परिस्थिति में गुजारा करता हो लेकिन अपने बच्चों के लिए हमेशा बेहतर विकल्प ढूढ़ता है। कम या बिल्कुल भी ना पढ़े-लिखे लोग भी यह बात बखूबी जानते हैं कि आज अंग्रेजी माध्यम के शिक्षा की ज्यादा मांग है।
लेकिन बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा देना एक स्टेटस सिंबल भी बन गया है। आंटी जी से उनके मुहल्ले वालों को इसलिए चिढ़ है कि उनके पति महज एक मोबाइल फोन की दुकान चलाकर अपना खर्च चलाते हैं लेकिन बच्चे को अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में पढ़ा रहे हैं। साथ ही यह भी एक कारण है कि जो मां-बाप ठीक से हिंदी बोलने में असमर्थ हैं उनका बच्चा अंग्रेजी स्कूलों के बस में में बैठकर जाता है तो लोगो को खटकता है।
जिस हिसाब से चीजें बदल रही हैं, लोगों की मानसिकता भी वैसे ही परिवर्तित हो रही है। पिता कहता है कि हम जीवन में कुछ नहीं कर पाए तो क्या हुआ हम अपने बच्चे को बेहतर शिक्षा देकर बड़ा आदमी बनाएंगे, इसके लिए वह दिन रात परिश्रम भी करता है। लेकिन समाज के परिहास से बच नहीं पाता।
कुछ लोग जो अपने को मध्यमवर्गीय मानते है वह निम्न मध्यमवर्गीय लोगों को अपने से बेहतर हालत में देखना कम पसंद करते हैं। यहां सिर्फ बच्चे के अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में पढ़ने की ही बात नहीं है। बल्कि उनके अच्छे रहन-सहन से भी अन्य लोगों को कोफ्त होती है।
मैने आंटी जी को समझाया कि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। हम जिस समाज में रहते हैं उसमें भांति-भांति के लोग हैं, सबकी अपनी सोच है। आप सोचती हैं कि आपका बच्चा बेहतर शिक्षा प्राप्त करें लेकिन समाज सोचता है कि आप अपने औकात से बाहर का काम कर रही है। आप घबराइए नहीं लोगों का सामना करिए, जब लोग कहते हैं तो आप उनको भी अपने बच्चे की अच्छी शिक्षा पर ध्यान देने के लिए कहिए।
औऱ हां...अपनी अंग्रेजी सीखने की ललक यूं ही जारी रखिए, इससे अपने बच्चे के होमवर्क में मदद तो मिलेगी ही मुहल्ले की बाकी औऱतों को भी सीख मिलेगी।

सोमवार, 30 सितंबर 2013

मूड ही तो है....


एक काम के सिलसिले में काफी भागदौड़ औऱ थकान के बाद एक पेड़ की छाया में बैठी थी। थकान से दिल और दिमाग दोनो सुन्न पड़ गया था। तभी घर से मां का फोन आया। फोन उठाते ही उन्होंने किसी बात को लेकर मुझे डांटना शुरु कर दिया। मुझे बहुत बुरा लगा और मैने बीच में ही फोन काट दिया। मूड औऱ ज्यादा खराब हो गया था जिसके चलते शाम को कोई काम नही कर पायी।
 बाद में दीदी को फोन करके कहा कि मां को कह दें कि कभी भी कुछ भी ना बोल दिया करें। इंसान कहां होता है, किस काम में फंसा होता हैं, ना जाने किस मूड में होता है। लेकिन फोन करने वाला किसी भी समय कुछ भी सुना कर खाली हो जाता है, चाहे सुनने वाले का मूड कैसा भी क्यों न हो। दीदी ने कहा-अरे मां की बातों का क्या बुरा मानना उनको तो बस अपनी बात कहनी होती है। उन्हे इस बात का अंदाजा थोड़े ही रहता है कि तुम उस समय कुछ काम कर रही होगी या उनकी बातों का बुरा मान जाओगी।
सिविल सेवा में चयनित एक महिला ने अपने इंटरव्यू में बताया कि उसके जीवन का सबसे कमजोर पहलू उसका मूड है । मूड के चलते कभी-कभी काम समय पर नहीं हो पाता जिससे नकारात्मक भावना मन में आती है।
देखा जाय तो चीजों का अच्छा या बुरा लगना मूड पर ही निर्भर करता है। अच्छे मूड मे कभी-कभी खराब चीजों से भी मन नही उखड़ता तो कभी खराब मूड में अच्छी चीजें भी बुरी लगती है।
हम पर पापा को प्यार कब आता है, मां को गुस्सा कब आता है, भाई को शैतानियां कब सूझती हैं औऱ हमे यह सब कब अच्छा लगता है .यह सब बातें मूड पर निर्भर करती हैं।
  कभी-कभी मूड ना होने पर भी कुछ चीजों को करना पड़ता है, मन ना होने पर भी ना तो ऑफिस छोड़ी जा सकती है ना ही क्लास। आए दिन ऐसा मन होता है कि आज ऑफिस ना जाएं लेकिन बार-बार ऐसा नहीं कर सकते।
हमारी दिनचर्या ही हमारे अच्छे या खराब मूड पर निर्भर होती है। मूड नही किया तो व्यायाम नही किया, ज्यादा सो लिया, सुबह के कुछ काम को शाम के लिए छोड़ दिया। इससे दिन भर कुछ भारी-भारी सा लगता है। अच्छे मूड के लिए जरुरी है ज्यादा से ज्यादा खुश रहना, अपना हुनर दूसरों को सीखाना तथा प्रकृति की चीजों से लगाव होना औऱ अपने जीवन तथा काम से संतुष्ट रहना। फिर चाहे परिस्थितियां कैसी भी हों, मूड कैसा भी हो, बेवक्त कही जाने वाली बातों का भी आप पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

शनिवार, 28 सितंबर 2013

एक मुगलसरायी....


मुगलसराय बस स्टैंड पर एक रोडवेज में बैठी थी। सिर पर सामान लादे एक कूली आया औऱ सामान बस में पटक कर नीचे उतर गया। जिस आदमी का सामान था वह सामने की दुकान पर कुछ खरीद रहा था। कुली वहीं बस के नीचे खड़ा था।
आदमी हाथ में पेप्सी की दो बोतल लिए हुए बस के पास आया। उसका चेहरा एकदम लाल था  उसने कुली को सौ का एक नोट दिया औऱ छुट्टे मांगने लगा। कुली ना जाने क्या बुदबुदाया और नोट लेकर चला गया।
आदमी ने पेप्सी की बोतल खोली और हथेली पर लेकर अपने चेहरे को धुला फिर बोतल सहित ही पेप्सी को चेहरे पर गिराया, जोर से हांफते हुए बोतल फेंका औऱ दूसरी बोतल लेकर बस में बैठ गया। उसने दूसरी बोतल खोली एक ही सांस में आधी पेप्सी गटक डाली औऱ फिर जोर-जोर से रोने लगा।
अगल-बगल बैठे यात्रियों के बिल्कुल भी समझ में नहीं आया कि आदमी पेप्सी पीने के बाद अचानक इतनी जोर से क्यों रोने लगा। सारी यात्रियों ने देखा लेकिन किसी ने न तो कुछ बोला ना ही कुछ पूछा।
बगल की सीट पर दो बूढ़ी औरतें अपनी गठरी लेकर बैठी थी, उनमें से एक ने आदमी को रोते हुए देखकर कहा- बेटा, अब जाने वाले को कौन रोक सकता है.. यह शरीर तो किराए का एक कमरा है जब आदेश आएगा तभी छोड़ना पड़ेगा, यह दुनिया की रीति है, जो  इस संसार में आया है उसको जाना ही पड़ेगा, इसमें दिल छोटा करने की कोई बात नहीं है, अरे तु्म्ही ऐसे हिम्मत हार जाओगे तो घर वालों को संबल कौन देगा।
दूसरी बूढ़ी औऱत बोली-अब हमें ही देख लो, पिछले ही साल मेरे मनसेधु अचानक गुजर गए, जबकि उनको हुआ कुछ नही था। अच्छे से खाना-पीना खाकर रात में सोए तो किसी को क्या पता था कि कभी उठबे नहीं करेंगे, लोग उनकी ऐसी मौत पर खुश हुए लेकिन मेरे दिल पर क्या बीती ये किसी को बताने से समझ में नहीं आने वाली।
तो बेटा यही संसार की रीति है, आज हम जाएंगे तो कल तुम जाओगे । सबको एक ना एक दिन जाना है। मर्द होकर तुम इतना रोओगे तो बाकी लोगों का क्या होगा आंय।
आदमी को  शायद यह गीता प्रवचन बिल्कुल अच्छा नहीं लगा और उसने रोते हुए कहा-बस करो माताओं प्लीज..वो बात नहीं है हमारे घर में कोई मरा-वरा नहीं है।
दोनों बूढ़ी औरते झेंप गयीं और एक साथ बोली-तो फिर क्या बात है?
आदमी बोला-मैं बंबई में रहता हूं। तीन साल बाद कमाकर घर आ रहा था। पिताजी को बोला था कि इस बार घर में तीन पक्के कमरे बनवाकर ही वापस जाऊंगा।
मुगलसराय स्टेशन पर उतरा तो सोचा गांव में एटीएम होता नहीं है यहीं से पैसे निकालता चलूं। कल सीमेंट-बालू मंगवाने का ऑर्डर देना था। एटीएम से पैसे निकालकर जेब में रख लिया था, भीड़ से निकलते वक्त ना जाने कब जेब कट गयी पता ही नहीं चला। मेरी पूरी कमाई चली गयी अब घर वालों को क्या जवाब दूंगा, पिताजी को क्या कहूंगा।
बूढ़ी औऱत बोली- अरे बेटा तुम्हारी जान तो बच गई ना रुपया-पैसा तो आता जाता रहेगा। आजकल के चोर उचक्के ऐसे होते हैं कि जान औऱ माल दोनो लेते है।
आदमी को बूढ़ी औऱतों की बात से बिल्कुल संतोष नहीं हुआ, बोला- कई बार नकद पैसे लेकर आया हूं बिल्कुल अकेले, लेकिन कभी ऐसा नहीं हुआ। जीवन में आज पहली बार ऐसा हुआ कि मेरे जीवन की आधी कमाई चली गयी।
बूढ़ी औरत ने कहा-यह मुगलसराय है, देश भर के लोग यहीं आकर लूटे जाते है..एक बात गांठ बांध लो, सौ चाईं एक मुगलसरायीं।

बुधवार, 4 सितंबर 2013

यदि गुरु ऐसे होते हैं तो ना होना बेहतर....


(ओमप्रकाश वाल्मीकि जी की आत्मकथा “जूठन” का अंश)

चौथी कक्षा में थे। हेडमास्टर बिशम्बर सिंह की जगह कलीराम आ गए थे। उनके साथ एक औऱ मास्टर आए थे। उनके आते ही हम तीनों के बहुत बुरे दिन आ गए थे। बात बेबात पर पिटाई हो जाती थी। राम सिंह तो कभी-कभी बच भी जाता था, लेकिन सुक्खन सिंह और मेरी पिटाई तो आम बात थी। मैं वैसे भी काफी कमजोर औऱ दुबला-पतला था उन दिनों।
सुक्खन के पेट पर पसलियों के ठीक ऊपर एक फोड़ा हो गया था, जिससे हर वक्त पीप बहती रहती थी। कक्षा में वह अपनी कमीज ऊपर की तरफ मोड़कर रखता था, ताकि फोड़ा खुला रहे। एक तो कमीज पर पीप लगने का डर था, दूसरे मास्टर की पिटाई के समय फोड़े को बचाया जा सकता था।
एक दिन मास्टर ने सुक्खन सिंह को पीटते समय उस फोड़े पर ही एक घूंसा जड़ दिया। सुक्खन की दर्दनाक चीख निकली। फोड़ा फूट गया था। उसे तड़पता देखकर मुझे भी रोना आ गया था। मास्टर हम लोगों को रोता देखकर लगातार गालियां बक रहा था। ऐसी गालियां जिन्हें यदि शब्दबद्ध कर दूं तो हिंदी की अभिजात्यता पर धब्बा लग जाएगा। क्योंकि मेरी एक कहानी “बैल की खाल” में एक पात्र के मुंह से गाली दिलवा देने पर हिंदी के कई बड़े लेखकों ने नाक-भौं सिकोड़ी थी। संयोग से गाली देनेवाला पात्र ब्राह्मण था। ब्राह्मण यानी ब्रह्रा का ज्ञाता और गाली….।
अध्यापकों का आदर्श रुप जो मैनें देखा वह अभी तक मेरी स्मृति से मिटा नहीं है। जब भी कोई आदर्श गुरु की बात करता है तो मुझे वे तमाम शिक्षक याद आ जाते हैं जो मां-बहन की गालियां देते थे। सुंदर लड़कों के गाल सहलाते थे औऱ उन्हें अपने घर बुलाकर उनसे वाहियातपन करते थे।
एक रोज हेडमास्टर कलीराम ने अपने कमरे में बुलाकर पूछा, “क्या नाम हे बे तेरा?”
“ओमप्रकाश,” मैंनेडरते-डरते धीमे स्वर में अपना नाम बताया।
हेडमास्टर को देखते ही बच्चे सहम जाते थे। पूरे स्कूल में उनकी दहशत थी।
“चूहड़े का है?” हेडमास्टर का दूसरा सवाल उछला।
“जी।”
“ठीक है…वह जो सामने शीशम का पेड़ खड़ा है, उस पर चढ़ जा औऱ टहनियां तोड़के झाड़ू बणा ले। पत्तों वाली झाड़ू बणाना। औऱ पूरे स्कूल कू ऐसा चमका दे जैसा सीसा। तेरा तो यो खानदानी काम हे। जा….फटाफट लग जा काम पे।“
हेडमास्टर के आदेश पर मैने स्कूल के कमरे, बरामदे साफ कर दिए। तभी वे खुद चलकर आए औऱ बोले, “इसके बाद मैदान भी साफ कर दे।“
लंबा-चौड़ा मैदान मेरे वजूद से कई गुना बड़ा था, जिसे साफ करने से मेरी कमर दर्द करने लगी थी। धूल से चेहरा, सिर अंट गया था। मुंह के भीतर धूल घुस गई थी। मेरी कक्षा में बाकी बच्चे पढ़ रहे थे औऱ मैं झाड़ू लगा रहा था। हेडमास्टर अपने कमरे में बैठे थे लेकिन निगाह मुझ पर टिकी थी। पानी पीने तक की इजाजत नहीं थी । पूरा दिन मैं झाड़ू लगाता रहा। तमाम अनुभवों के बीच कभी इतना काम नहीं किया था। वैसे भी घर में भाइयों का मैं लाड़ला था।
दूसरे दिन स्कूल पहुंचा। जाते ही हेडमास्टर ने फिर झाड़ू के काम पर लगा दिया। पूरे दिन झाड़ू देता रहा। मन में एक तसल्ली थी कि कल से कक्षा में बैठ जाऊंगा।
तीसरे दिन मैं कक्षा में जाकर चुपचाप बैठ गया। थोड़ी देर बाद उनकी दहाड़ सुनाई पड़ी, “अबे, ओ चूहड़े के, मादरचोद कहां घुस गया…अपनी मां ..…”
उनकी दहाड़ सुनकर मैं थर-थर कांपने लगा था। एक त्यागी लड़के ने चिल्लाकर कहा, “मास्साब, वो बैट्ठा है कोणे में।“
हेडमास्टर ने लपककर मेरी गर्दन दबोच ली थी। उनकी उंगलियों का दबाव मेरी गर्दन पर बढ़ रहा था। जैसे कोई भेड़िया बकरी के बच्चे को दबोचकर उठा लेता है। कक्षा से बाहर खींचकर उसने मुझे बरामदे में ला पटका। चीखकर बोले, “जा लगा पूरे मैदान में झाड़ू…नहीं तो उसमें मिर्ची डालके स्कूल से बाहर काढ़ (निकाल) दूंगा।“
भयभीत होकर मैंने तीन दिन पुरानी वही शीशम की झाड़ू उठा ली। मेरी तरह ही उसके पत्ते सूखकर झरने लगे थे। सिर्फ बची थीं पतली-पतली टहनियां। मेरी आंखों से आंसू बहने लगे थे। रोते-रोते मैदान में झाड़ू लगाने लगा। स्कूल के कमरों की खिड़की, दरवाजों से मास्टरों औऱ लड़कों की आंखें छिपकर तमाशा देख रही थीं। मेरा रोम-रोम यातना की गहरी खाई मे लगातार गिर रहा था।
मेरे पिताजी अचानक स्कूल के पास से गुजरे। मुझे स्कूल के मैदान में झाड़ू लगाता देखकर ठिठक गए। बाहर से ही आवाज देकर बोले,” मुंशी जी, यो क्या कर रा है? वे प्यार से मुझे मुंशी जी ही कहा करते थे। उन्हें देखकर मैं फफक पड़ा। वे स्कूल के मैदान में मेरे पास आ गए। मुझे रोता देखकर बोले, “मुशी जी..…रोते क्यों हो? ठीक से बोल क्या हुआ है?”
मेरी हिचकियां बंध गई थी। हिचक-हिचककर पूरी बात पिताजी को बता दी कि तीन दिन से रोज झाड़ू लगवा रहे हैं। कक्षा में पढ़ने भी नहीं देते।
पिताजी नें मेरे हाथ से झाड़ू छीनकर दूर फेंक दी। उनकी आंखों में आग की गर्मी उतर आई थी। हमेशा दूसरों के सामने तीर-कमान बने रहने वाले पिताजी की लंबी-लंबी घनी मूछें गुस्से में फड़फड़ाने लगी थीं। चीखने लगे, कौण–सा मास्टर है वो द्रोणाचार्य की औलाद, जो मरे लड़के से झाड़ू लगवावे है…..”
पिताजी की आवाज पूरे स्कूल में गूंज गई थी, जिसे सुनकर हेडमास्टर के साथ सभी मास्टर बाहर आ गए थे। कलीराम हेडमास्टर ने गाली देकर मेरे पिताजी को धमकाया। लेकिन पिताजी पर धमकी का कोई असर नहीं हुआ। उस रोज जिस साहस औऱ हौसले से पिताजी ने हेडमासटर का सामना किया, मैं उसे कभी भूल नहीं पाया। कई तरह की कमजोरियां थीं, पिताजी में लेकिन मेरे भविष्य को जो मोड़ उस रोज उन्होंने दिया, उसका प्रभाव मेरी शख्सियत पर पड़ा।
हेडमास्टर ने तेज आवाज में कहा था, “ले जा इसे यहां से…..चूहड़ा होके पढ़ाने चला है…जा चला जा….नहीं तो हाड़-गोड़ तुड़वा दूंगा।“
पिताजी ने मेरा हाथ पकड़ा औऱ लेकर घर की तरफ चल दिए। जाते-जाते हेडमास्टर को सुनाकर बोले, “मास्टर हो…इसलिए जा रहा हूं ….पर इतना याद रखिए मास्टर…यो चूहड़े का यहीं पढ़ेगा…इसी मदरसे में। औऱ यो ही नहीं, इसके बाद औऱ भी आवेंगे पढ़ने कू।“